Saturday, October 10, 2020

CBSE ने लॉन्च की मैथ प्रैक्ट‍िस बुक, 7वीं से 10वीं तक के छात्र ऐसे पढ़ सकेंगे

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों में क्र‍िटिकल थ‍िंक‍िंग और प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए मैथ प्रैक्ट‍िस बुक लॉन्च की है. ‘Mathematical Literacy: Practice Book for Students’ टाइटल से ये किताब क्लास 7 से 10 तक के छात्रों को पढ़ाई जाएगी. 

LINK TO DOWNLOAD BOOK 

http://cbseacademic.nic.in/web_material/Manuals/math-literacy.pdf


http://bit.ly/MathsCCTPractice.


केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया पर प्रैक्टिस बुक के शुभारंभ की घोषणा की गई थी, जिसमें कहा गया था कि भारत के शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में, CBSE ने कक्षा 7 से 10 तक के छात्रों के लिए एक व्याख्यात्मक गणित अभ्यास पुस्तक लॉन्च की है, जो मजेदार, रोमांचक तरीके से गण‍ित सीखने में मददगार होगी. 

वहीं, इस मैथेमेटिक्स की वर्कबुक के बारे में सीबीएसई ने अपने बयान में कहा है कि यह मैथ वर्कबुक है, जिसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्र शिक्षकों या माता-पिता की मदद के बिना ही गणित की समस्याओं को सीख और हल कर पाएंगे. CBSE की यह गणित की प्रैक्टिस बुक CBSE वेबसाइट और DIKSHA प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है. यह वर्कबुक शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में तैयार की गई है. 

बता दें कि मार्च से ही देश के स्कूल बंद हैं. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन से पहले ही स्कूलों को बंद कर दिया गया था. स्कूल बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ा रहे हैं. वहीं सरकार ने अनलॉक 5 की गाइडलाइन में भी ऑनलाइन श‍िक्षा को बढ़ावा देने की बात की है. 

सरकार ने अपने दिशानिर्देश में स्पष्ट किया है कि कोई भी स्कूल बच्चों पर स्कूल आने का दबाव नहीं डालेगा. सिर्फ पेरेंट्स की ल‍िख‍ित सहमति से ही बच्चों को स्कूल आने की इजाजत होगी. इसके मद्देनजर ये किताब छात्रों को ऑनलाइन जरिये से आसानी से गण‍ित सीखने में मददगार होगी. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है ताकि क्र‍िट‍िकल थ‍िंकिंग के जरिये छात्र आसानी से गण‍ितीय समस्याओं को सुलझा सकें. 

1 comment: